NEW ARRIVALS

LIBRARY UPDATES:-

प्रयास आखिरी सांस तक करना चाहिए, या तो लक्ष्य हासिल होगा या अनुभव दोनों ही बातें अच्छी है.

January 9, 2018

UPDATES FOR ALL...............................09.01.2018

वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्तियों की सूची

वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्तियों की सूची---

इस पुरस्कार की शुरुआत स्वीडन के एल्फ्रेड नोबेल के नाम पर 1895 में की गई थी। उन्‍होंने डायनामाइट का आविष्‍कार किया था। हर साल चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, साहित्य और शांति के साथ-साथ अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए दुनिया के सर्वोच्‍च सम्‍मान नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं। केवल जीवित लोगों को ही नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है। सभी विजेताओं को 10 दिसंबर को अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि पर स्वीडन में सम्मानित किया जाएगा।

नोबल पुरस्कार विजेता को पिछले सालों तक 80 लाख स्वीडिश क्रोनर (लगभग 6.25 करोड़ रुपये) पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाते मिलते थे, परन्तु इस साल इसे बढ़ाकर 90 लाख स्वीडिश क्रोनर (करीब 7.25 करोड़ रुपए) कर दिया गया है।


1. चिकित्सा नोबल पुरस्कार 2017:

नोबेल फाउंडेशन ने 02 अक्टूबर 2017 को वर्ष 2017 के लिए चिकित्सा श्रेणी के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी है। अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों जैफ्री. सी. हाल, माइकल रोसबाश तथा माइकल डब्ल्यू यंग को मानव शरीर की आंतरिक जैविक घड़ी (बॉयलोजिकल क्लॉक) विषय पर किए गए महत्वपूर्ण शोध के लिए साल 2017 के चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। बॉयलोजिकल क्लॉक को सर्केडियन रिदम के नाम से जाना जाता है।

2. रसायन विज्ञान नोबल पुरस्कार 2017:

 जैक्स ड्यूबचित, जोएचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। तीनों वैज्ञानिकों को बॉयोमालीक्यूल्स के सॉल्यूशन के उच्च संकल्प संरचना के निर्धारण के लिए क्रायो इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी विकसित करने को लेकर चुना गया है। जैक्स ड्यूबचित स्विजरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ लूसियाना में कार्यरत हैं। फ्रैंक न्यूयार्क के कोलंबिया यूनिवर्सिटी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं रिचर्ड हेंडरसन कैंब्रिज की एमआरसी लैबोरेटरी ऑफ मॉलीक्यूलर बॉयोलोजी में सेवारत हैं।

3. भौतिकी नोबल पुरस्कार 2017:

 रैनर वीस, कीप एस थ्रोन और बैरी सी बारिश को लिगो डिटेक्टर (लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी) में निर्णायक योगदान के लिए और गुरुत्वाकर्षक तरंगों की पहचान के लिए वर्ष 2017 भौतिकी नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

4.  साहित्‍य नोबेल पुरस्‍कार 2017:

जापानी मूल के ब्रिटिश लेखक काजुओ इशीगुरो को वर्ष 2017 का साहित्य का नोबेल दिया जाएगा। आठ किताबें लिख चुके इशीगुरो ने ‘रीमेंश ऑफ द डे’ से वैश्विक स्तर पर ख्याति अर्जित की थी। इस उपन्यास पर हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। उन्हें वर्ष 1989 में बुकर अवार्ड से नवाजा गया था।

5. नोबेल शांति पुरस्कार 2017:

 इस साल एंटी न्यूक्लियर अभियान चलाने वाली संस्था आईसीएएन (ICAN) को ये सम्मान मिला है। नॉर्वे की नोबेल कमेटी के मुताबिक, आईसीएएन को 2017 का शांति के नोबेल पुरस्कार दुनिया में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बाद भयावह परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है।


6. अर्थशास्त्र नोबल पुरस्कार 2017:

इस साल अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच. थेलर को साल 2017 के लिए अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। 72 वर्षीय थेलर को ‘व्यावहारिक अर्थशास्त्र में योगदान’ के लिए दिया गया है।