NEW ARRIVALS

LIBRARY UPDATES:-

प्रयास आखिरी सांस तक करना चाहिए, या तो लक्ष्य हासिल होगा या अनुभव दोनों ही बातें अच्छी है.

November 16, 2012

एससीआरए, नौकरी का बेहतरीन प्लेटफॉर्म.....

LIBRARY, K V - BHADERWAH (J&K)


एससीआरए, नौकरी का बेहतरीन प्लेटफॉर्म.....


सपने तो सभी देखते हैं, लेकिन उसे साकार वही करता है, जो कठिन मेहनत करता है। अगर आप भी रेलवे में अधिकारी बनने का सपना देख रहे हैं और मैथ्स से बारहवीं है, तो आपके लिए यह बेहतर अवसर है। हाल ही में स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिसेज सर्विसेज एग्जामिनेशन के लिए आवेदन निकल चुके हैं।

आवश्यक योग्यता

इस परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से इंटरमीडिएट पीसीएम के साथ प्रथम या द्वितीय श्रेणी से पास होना जरूरी है। जहां तक उम्र सीमा की बात है, तो अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 17 वर्ष और 21 वर्ष से अधिक न हो।

600 की लिखित परीक्षा

इसकी परीक्षा दो चरणों में होती है। प्रथम चरण के अंतर्गत 600 अंकों की वस्तुनिष्ठ लिखित परीक्षा होती है, जिसके अंतर्गत जनरल एबिलिटी टेस्ट, फिजिकल साइंसेज और मैथेमेटिक्स के पेपर होते हैं। सभी के लिए अलग-अलग दो घंटे निर्धारित हैं। इसमें पास करने के बाद आपका पर्सनैल्टी टेस्ट होगा। इसके लिए 200 अंक निर्धारित हैं।

जनरल एबिलिटी है महत्वपूर्ण

इस परीक्षा में जनरल एबिलिटी टेस्ट काफी महत्वपूर्ण है। इसका प्रमुख कारण यह है कि बारहवीं साइंस के स्टूडेंट्स का जनरल एबिलिटी पेपर उतना मजबूत नहीं होता है। यही कारण है कि आईआईटी निकालने वाले स्टूडेंट्स भी इस परीक्षा में कठिनाई से पास करते हैं। जनरल एबिलिटी के अंतर्गत इंग्लिश, जनरल नॉलेज, साइकोलॉजिकल टेस्ट से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते हैं। फिजिकल साइंसेज में फिजिक्स और केमिस्ट्री से प्रश्न होंगे। अंतिम पेपर मैथ्स के होते हैं। सभी प्रश्नों का स्तर बारहवीं के लेवल का होगा। जनरल नॉलेज के अंतर्गत मैन एंड इन्वायरमेंट, हिस्ट्री, पॉलिटिक्स एंड सोसाइटी ऑफ इंडिया आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे। अंग्रेजी प्रश्न इस प्रकार के होंगे, जिनमें उम्मीदवार की समझ और भाषा पर अधिकार का पता लग सके।
 
साइकोलॉजिकल टेस्ट है अहम

साइकोलॉजिकल टेस्ट के माध्यम से उम्मीदवारों की बुनियादी जानकारी और यांत्रिक अभिरुचि का मूल्यांकन किया जाएगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स बारहवीं सिलेबस के अनुरूप होते हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि आप पिछले दस वषरें के प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। इससे आपको तैयारी में काफी सुविधा हो जाएगी और आप अपनी तैयारी भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

सिलेबस पर गहरी नजर

यह सही बात है कि परीक्षा देनेवाले सभी स्टूडेंट्स इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते हैं। किसी भी परीक्षा में सफलता उसी स्टूडेंट्स को मिलती है, जो परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ सभी विषयों में अच्छी पकड बनाता है। सही तैयारी के लिए जरूरी है कि आप पहले सिलेबस को देखें और अपनी कमजोरियों को पहचानें। यह इसलिए जरूरी है कि इसमें कम संख्या में सीट होती है, लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या काफी होती हैं। यदि कुछ कमजोरी रहेगी, तो आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सकते हैं। साइंस के अभ्यर्थी का अपनी विषय पर तो काफी कमांड रहता है, लेकिन अंग्रेजी और जनरल एबिलिटी टेस्ट में पिछड जाते हैं। यदि आप इस परीक्षा को पास करने के लिए गंभीर हैं, तो एक विशेष रणनीति के तहत सबसे पहले अंग्रेजी को दुरुस्त करने की कोशिश करें। इसके लिए अंग्रेजी ग्रामर को ध्यान से पढें। हिस्ट्री के अंतर्गत प्राचीन इतिहास और आधुनिक भारत को ध्यान से पढें। स्वतंत्रता संघर्ष की और भी बेहतर ढंग से तैयारी करें, क्योंकि इस क्षेत्र से सर्वाधिक प्रश्न पूछे जाते हैं। भारतीय संविधान के अंतर्गत भारतीय संसद, कार्यपालिका, न्यायपालिका, महत्वपूर्ण अनुच्छेद, राजनीतिक पार्टी आदि को ढंग से पढें। साइंस विषयों में जहां आप अधिक कमजोर हैं, सबसे पहले उन्हें दुरुस्त करने की कोशिश करें। इसके साथ ही बारहवीं तक की एनसीईआरटी की किताबें अवश्य पढें। इससे आपकी समझ बढेगी और बेहतर तैयारी में भी काफी मदद मिलेगी। यदि इस तरह की तैयारी करते हैं, तो आप लिखित परीक्षा में अवश्य पास होंगे।

आत्मविश्लेषण है जरूरी --

किसी भी परीक्षा में असफलता उसी को मिलती है, जिसमें आत्मविश्वास की कमी पाई जाती है। इंटरव्यू से पहले कई लोगों का आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। आत्मविश्वास पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने मन में यह सोचें कि आप जीत की राह पर निकल चुके हैं और सफलता निश्चित है। आत्मविश्वास को किसी भी कीमत पर कम न होने दें। अगर आपको लगता है कि आप बहुत जल्द नर्वस हो जाते हैं तो उसके भी उपाय हैं। शीशे के सामने खडे होकर भी इंटरव्यू की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे आपको खुद को परखने का मौका भी मिलेगा, साथ ही आत्मविश्वास भी। आत्मविश्लेषण करना भी जरूरी है। इससे आप खुद की स्ट्रेंथ और वीकनेस, स्किल्स और टैलेंट को पहचानने में सफल होंगे। साथ ही साथ आप अपनी उपलब्धियों और कॅरियर के लक्ष्य को भी स्पष्ट कर सकते हैं।
इंटरव्यू के एजेंडा का पूर्वानुमान लगाना भी इंटरव्यू की तैयारी के लिए बेहतर ऑप्शन है। पूर्वानुमानित प्रश्नों की लिस्ट बनाएं और उत्तर देने की कोशिश करें। अगर आप सभी प्रश्नों का उत्तर संतोषजनक और तर्कपूर्ण देने में सफल होते हैं, तो आपको इंटरव्यू में भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
 
BY-- LIBRARIAN